जानिए, गिलोय से कैसे कर सकते हैं शुगर कंट्रोल

जानिए, गिलोय से कैसे कर सकते हैं शुगर कंट्रोल

सेहतराग टीम

अलग-अलग स्थितियों में शरीर अलग-अलग तरह के संकेत देता है जिन्हें कभी-कभी समझाना आसान नहीं होता है। जैसे एक संकेत है चेहरे और गर्दन पर ब्लैक स्पॉट होना। ये संकेत बताता है कि आपका शुगर लेवल बढ़ रहा है। ऐसे में जितना जल्दी हो डॉक्टर को दिखाएं और इसे कंट्रोल करने का तरीका अपनाएं।

पढ़ें-  बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

कई लोग जब शुगर लेवल बॉर्डर पर होता है तो उसे गंभीरता नहीं लेते हैं। तब बॉडी अलग-अलग तरीके के संकेत देती रहती है, लेकिन हम नजरअंदाज कर देते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल होगा।

डायबिटीज़ के लक्षण 

  • ज्यादा प्यास लगना
  • बार-बार यूरिन आना
  • हमेशा थकान
  • वजन बढ़ना-कम होना
  • मुंह सूखना
  • बच्चों का अचानक वजन गिरना

डायबिटीज कंट्रोल करने में गिलोय कैसे होगा कारगर

गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला हाइपोग्लाईकैमिक ब्लड शगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

ऐसे करें गिलोय का सेवन

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है तो रोजाना गिलोय जूस का सेवन करे। अगर आपको गिलोय का तना कहीं से मिल जाता है, तो उसे अच्छी तरह से धो कर गर्म पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा बचे। तो गैंस बंद करके इसे ठंडा होने दें। अब रोजाना एक गिलास गिलोय का जूस पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, जामुन के बीज से कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।